(Video) राज्य सभा टीवी विशेष Rajya Sabha TV (RSTV) Vishesh: राज्यों की सेहत (Strengthening Health Systems in Indian States)


(Video) राज्य सभा टीवी विशेष Rajya Sabha TV (RSTV) Vishesh: राज्यों की सेहत (Strengthening Health Systems in Indian States)


विषय (Topic): राज्यों की सेहत (Strengthening Health Systems in Indian States)

विषय विवरण (Topic Description):

कहते हैं जान है तो जहान है। किसी भी देश का भविष्य उसकी आवाम के स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। आज़ादी के इतने सालों बाद भी देश का एक बड़ा हिस्सा ऐसा है जिसकी ज़िदगी शुरू होने से पहले ही ख़त्म हो जाती है। इनमें महिलाएं और बच्चे प्रमुख हैं। भुखमारी, ग़रीबी, बीमारियां औऱ अशिक्षा इसके असली कारण हैं। एक बच्चे का जन्म किस कोख में होगा इसका फैसला अगर उसके हाथ में होता तो शायद हर बच्चा एक स्व्स्थ समाज का हिस्सा होता। पर अफसोस आज भी देश में लोग बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं। इसीलिए एक लंबे समय से सरकारें इस दिशा में काम करने में जुटी हैं। तमाम योजनाएं चलाई जाती हैं जिसके तहत देश के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचा जा सके और उसके जीवन को तमाम परेशानियों से मुक्त कराया जा सके। और इसीलिए साल दर साल हमें इस दिशा में सुधार भी देखने को मिल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसके तहत राज्यवर हर आयामों को देखते हुए स्वास्थ्य संबंधित आंकड़े जुटाए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में खराब प्रदर्शन करने वाले राज्यों के खिलाफ बड़ा कदम उठाने का फैसला किया है। जिसके तहत इनकी आर्थिक मदद में कटौती की जाएगी। इसके साथ ही जिन राज्यों ने बेहतर प्रदर्शन किया है उन्हें अतिरिक्त आर्थिक मदद दी जाएगी।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV