(Video) राज्य सभा टीवी विशेष Rajya Sabha TV (RSTV) Vishesh: पहली महिला टीम एस्ट्रोनॉट्स स्पेस वॉक (First All Women's Space Walk)


(Video) राज्य सभा टीवी विशेष Rajya Sabha TV (RSTV) Vishesh: पहली महिला टीम एस्ट्रोनॉट्स स्पेस वॉक (First All Women's Space Walk)


विषय (Topic): पहली महिला टीम एस्ट्रोनॉट्स स्पेस वॉक (First All Women's Space Walk)

विषय विवरण (Topic Description):

इंसान जब से धरती पर आया तभी से अंतरिक्ष की खूबसूरत दुनिया उसे आकर्षित करती रही है.....और अंतरिक्ष की दुनिया की रहस्मयी परतों को खोलने के लिए वो एक से बढ़ कर एक नायाब खोज और परीक्षण करता चला गया..। इस सिलसिले में उसने अंतरिक्ष में रॉकेट भेजा, यान भेजा, इंसान भेजा और जब इससे भी जी न भरा तो अंतरिक्ष की गुत्थियों को समझने के लिए अंतरिक्ष स्टेशन ही बना डाला। फिर इस अंतरिक्ष स्टेशन पर अंतरिक्ष से जुड़े तमाम तरह की जानकारियों को इकट्ठा करने और वैज्ञानिक परीक्षण के लिए अंतरिक्ष यात्री भेजने लगा। विज्ञान का चमत्कार और इंसानी कोशिश यहीं नहीं रूकी....वैज्ञानिकों ने वो तकनीक भी हासिल कर ली जब अंतरिक्ष यान से बाहर निकल कर अंतरिक्ष यात्री स्पेस वॉक करने लगे। इससे न केवल नई संभावनाओं का जन्म हुआ बल्कि अंतरिक्ष की दुनिया का नया आयाम भी खुला। इंटरनेशनल अंतरिक्ष स्टेशन बनने के बाद से अबतक अनेक अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में स्पेस वॉक कर चुके हैं लेकिन अंतरिक्ष विज्ञान के इतिहास में पहली बार दो महिला एस्ट्रोनॉट्स स्पेस वॉक करने जा रही हैं। दुनिया के पहले ‘ऑल वीमेन स्पेस वॉक’ नाम से होने वाली इस ऐतिहासिक और चुनौतीपूर्ण स्पेसवॉक को दुनियाभर में देखा जाएगा।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV