(Video) राज्य सभा टीवी विशेष Rajya Sabha TV (RSTV) Vishesh: आईएसआईएस सरगना अबु बक्र अल बगदादी का अंत (End of ISIS Chief Abu Bakr Al Baghdadi)


(Video) राज्य सभा टीवी विशेष Rajya Sabha TV (RSTV) Vishesh: आईएसआईएस सरगना अबु बक्र अल बगदादी का अंत (End of ISIS Chief Abu Bakr Al Baghdadi)


विषय (Topic): आईएसआईएस सरगना अबु बक्र अल बगदादी का अंत (End of ISIS Chief Abu Bakr Al Baghdadi)

विषय विवरण (Topic Description):

आतंक, दहशतगर्दी और मौत का पर्याय मासूमों के खून की होली खेलने वाला खूंखार आईएसआईएस का आंतकी सरगना अबु बक्र अल बगदादी को हमेशा के लिए मौत की नींद सुला दिया गया है। खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की है। अमेरिका पिछले कई सालों से बगदादी की तलाश कर रहा था। बगदादी को जिंदा या मुर्दा पकड़ना अमेरिका के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा एक बड़ा लक्ष्य बन गया था। जिसे अमेरिका किसी भी कीमत पर हासिल करना चाहता था। जिस आतंकी संगठन आईएसआईएस के दहशतगर्दों ने सीरिया को बर्बाद कर दिया, जिस आतंकी संगठन के बदमाशों ने इराक को तबाह कर दिया, जिन हैवान आतंकियों ने दुनिया में हजारों लोगों का खौफनाक कत्लेआम किया। दुनिया के इस सबसे क्रूर आतंकी संगठन आईएसआईएस का.. अबु अल बक्र बगदादी संस्थापक था। बगदादी पहले इराक में अल-कायदा में शामिल हुआ उसके बाद इस्लामिक स्टेट और अन्य इस्लामी समूहों के साथ विलय करके उसका नाम आईएसआईएस रखकर 2014 में खुद को उसका खलीफा घोषित कर दिया। हालांकि उसके बाद पश्चिमी देशों की अगुवाई में इराकी और सीरियाई फौजों ने इस आतंकी संगठन की जड़ों को लगातार कमजोर किया और मार्च 2019 आते-आते उसके कब्जे वाले आखिरी इलाके को भी मुक्त करा लिया गया। इसके बाद आईएसआईएस का लगभग खात्मा ही हो गया और अब बगदादी का मारा जाना इसके ताबूत में आखिरी कील के समान है।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV