(Video) राज्य सभा टीवी विशेष Rajya Sabha TV (RSTV) Vishesh: कोरोना वायरस - सावधानियां और बचाव (Corona Virus - Precautions & Safety)


(Video) राज्य सभा टीवी विशेष Rajya Sabha TV (RSTV) Vishesh: कोरोना वायरस - सावधानियां और बचाव (Corona Virus - Precautions & Safety)


विषय (Topic): कोरोना वायरस - सावधानियां और बचाव (Corona Virus - Precautions & Safety)

विषय विवरण (Topic Description):

आपने बीते हर दिन में महसूस किया ही होगा कि किस कदर कोरोना वायरस के मामले भारत समेत पूरी दुनिया में बढ़ते ही जा रहे हैं। आप देख रहे होंगे की सरकार हमारी औऱ आपकी भलाई के लिए हर स्तर पर नए और प्रभावी कदम उठा रही है। वर्क फ्रोम होम से होकर हम क्वारनटाइन और लॉकडाउन की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। ज़रूरी सामानों को छोड़कर सभी पर प्रतिबंध है। ट्रेन, मेट्रो और कई परिवहन व्यवस्था को रोक दिया गया है। पर एसी विपत्ती के समय ज़रूरी है इस बात को समझना की हमारी और आपकी भी कुछ नैतिक ज़िम्मेदारी है और हर एक व्यक्ति अगर सिर्फ खुद अपनी ही ज़िम्मेदारी लेले तो इस ज़हरीली चेन को हम तोड़ने में कामयाब हो जाएंगे। ये वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। यकीन मानिए सिर्फ आप अपनी रोज़ाना की कुछ छोटी छोटी आदतों को अगर बदल लेंगे तो आप अपने साथ हज़ारों लोगों की जान बचा पाएंगे। आपको दिन में कई बार हाथ धोना है। लोगों के संपर्क में कम से कम आना है। बहुत ज़रूरी हो तभी घर से बाहर निकलना है। इसके साथ कोई भी ऐसे कार्यक्रम या आयोजन जो भले ही कितने ही ज़रूरी हों आपको उन्हें टालना ही होगा। शादी बयाह, जन्मदिन सब कुछ और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर हुए जनता कर्फ्यू ने ये दिखा दिया की हम सब एकजुट हैं और हमें पूरा विश्वास है कि भारत एकत्रित है। इस वायरस की गंभीरता को भली भांती समझ रहा है।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV

   




ई-मेल के माध्यम से दैनिक ध्येय IAS हिंदी वेबसाइट की अपडेट प्राप्त करें।

ई-मेल आईडी

सदस्यता के बाद पुष्टि लिंक सक्रिय करने के लिए अपने ईमेल की जांच करें