(Video) राज्य सभा टीवी विशेष Rajya Sabha TV (RSTV) Vishesh: अमेरिकी राष्ट्रपति और महाभियोग (American President and Impeachment)


(Video) राज्य सभा टीवी विशेष Rajya Sabha TV (RSTV) Vishesh: अमेरिकी राष्ट्रपति और महाभियोग (American President and Impeachment)


विषय (Topic): अमेरिकी राष्ट्रपति और महाभियोग (American President and Impeachment)

विषय विवरण (Topic Description):

किसी भी देश में अगर संवैधानिक पद पर बैठा व्यक्ति अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन सही तरीके से नहीं करता है। साथ ही पद और गोपनीयता की शपथ लेने के बाद अगर वह अपने पद का दुरूपयोग कर किसी अनैतिक कार्य में संलग्न होता है तो वो उस देश की उम्मीदों के साथ बड़ा विश्वासघात करता है। दुनिया के सभी लोकतंत्र में सर्वोच्च पद पर बैठे व्यक्ति अगर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन ना करने और पद की गरिमा को ठेस पहुंचाने के दोषी पाए जाते हैं तो उनके ऊपर भी कार्रवाई करने का प्रावधान संबंधित देश के संविधान में किया गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान के मुताबिक, राष्ट्रपति देश और सरकार दोनों का प्रमुख है। लेकिन अगर वह भी राजद्रोह, भ्रष्टाचार या कदाचार में शामिल पाया जाता है तो इस शक्तिशाली पद पर बैठे व्यक्ति के खिलाफ भी महाभियोग का पहरा बिछाया गया है। ताजा मामला संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पर महाभियोग चलाने से जुड़ा हुआ है जहां संसद की नीचली सभा यानि प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग चलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जो एक बड़ी राजनीतिक घटना है।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV