(Video) राज्य सभा टीवी विशेष Rajya Sabha TV (RSTV) Vishesh: 27 सितंबर - विश्व पर्यटन दिवस (27 September - World Tourism Day)


(Video) राज्य सभा टीवी विशेष Rajya Sabha TV (RSTV) Vishesh: 27 सितंबर - विश्व पर्यटन दिवस (27 September - World Tourism Day)


विषय (Topic): 27 सितंबर - विश्व पर्यटन दिवस (27 September - World Tourism Day)

विषय विवरण (Topic Description):

मशहूर साहित्यकार राहुल सांकृत्यायन कहते थे '' मेरी समझ में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ वस्तु है घुमक्कड़ी. घुमक्कड़ से बढक़र व्यक्ति और समाज का कोई हितकारी नहीं हो सकता.''....उनकी कही गयी बात अब भी इसलिये प्रांसगिक है क्योकि हर साल 27 सितंबर यानि विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। विशेष में बात होगी विश्व पर्यटन दिवस की । दरअसल घूमना फिरना सिर्फ हमारे जीवन में खुशी के लम्हों को वापस लाने में ही मदद नहीं करता है बल्कि यह किसी भी देश के सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनैतिक और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भारत में भी पर्यटन एक बड़ा उद्योग बन गया है जो देश की जीडीपी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के साथ ही करोड़ों लोगों को रोजगार मुहैया करा रहा है। देश के कई राज्य सैलानियों के पसंदीदा पर्यटन स्थल बन चुके है। पर्यटन का महत्व और पर्यटन की लोकप्रियता को देखते हुए ही संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1980 से 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय लिया। और इस बार इस ख़ास दिन की मेज़बानी की ज़िम्मेदारी भारत को मिली है।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV