(Video) राज्य सभा टीवी विशेष Rajya Sabha TV (RSTV) Vishesh: दो नई मंत्रिमंडलीय समितियों का गठन (2 New Cabinet Committee)


(Video) राज्य सभा टीवी विशेष Rajya Sabha TV (RSTV) Vishesh: दो नई मंत्रिमंडलीय समितियों का गठन (2 New Cabinet Committee)


विषय (Topic): दो नई मंत्रिमंडलीय समितियों का गठन (2 New Cabinet Committee)

विषय विवरण (Topic Description):

संसदीय प्रणाली में देश की शासन व्यवस्था की बागडोर प्रधानमंत्री के हाथों में होती है। हालांकि इस व्यवस्था को चलाने और प्रधानमंत्री को सलाह देने के लिए एक मंत्रिपरिषद भी होता है। देश के चहुमुखी विकास और जनता की समस्याओं से जुड़े मुद्दों को हल करने की जिम्मेदारी सरकार की होती है... वैसे तो हर क्षेत्र विशेष के लिए अलग- अलग मंत्रालय और विभाग हैं। जिनकी जवाबदेही अपने - अपने क्षेत्र के विकास और समस्याओं को लेकर होती है लेकिन कई बार कुछ ऐसे मसले देश के सामने आ खड़े होते हैं। जिनका समाधान बड़े स्तर पर करने की आवश्यकता पड़ती है औऱ उसके लिए नई नीतियों और योजनाओं को लागू करने की जरूरत होती है। ऐसे हालात में बड़े पैमाने पर विकास के कार्य और जनकल्याणकारी योजनाओं को लागू करने के लिए मंत्रिमंडलीय समितियों का गठन किया जाता है।मंत्रिमंडलीय समितियां इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए गठित की जाती हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में दो नई मंत्रिमंडलीय समितियों का गठन किया गया है। इसके साथ ही पहले से मौजूद छह मंत्रिमंडलीय समितियों का पुर्नर्गठन किया गया है। जिसके बाद मौजूदा वक्त में कुल 8 मंत्रिमंडलीय समितियां अस्तित्व में आ गई है।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV