(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : भूमि अधिग्रहण और धारा 24 (SC on Land Acquisition Law & Sec 24)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : भूमि अधिग्रहण और धारा 24 (SC on Land Acquisition Law & Sec 24)


विषय (Topic): भूमि अधिग्रहण और धारा 24 (SC on Land Acquisition Law & Sec 24)

अतिथि (Guest):

  • Hukum Singh Meena (Joint Secretary (Land Regulations), Ministry of Rural Development - GoI)
  • Krishan Bir Chaudhary, (President, Bhartiya Krishak Samaj)
  • Dr. Abhishek Atrey, (Advocate on Record, Supreme Court)

विषय विवरण (Topic Description):

भूमि अधिग्रहण पर सुप्रीम कोर्ट ने अहम फैसला दिया है कोर्ट के मुताबिक जो जमीन मालिक मुआवजा लेने से इनकार करते हैं, वो भूमि अधिग्रहण रद्द करने का दबाव नहीं डाल सकते। पांच जजों की संविधान पीठ ने भूमि अधिग्रहण कानून धारा 24 की व्याख्या करते हुए कहा कि उसनी मंशा है कि असली जमीन मालिक को लाभ मिले। अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू होने के बाद बीच में कई मध्यस्थ आ जाते हैं, जो जमीन की ज्यादा कीमत सरकार से वसूलने के लिए प्रक्रिया में अड़ंगा लगाते हैं। पीठ ने कहा कि मुआवजे की रकम कोर्ट में जमा न करने से अधिग्रहण रद्द करने का कारण नही हो सकता ।कोर्ट ने कहा कि सिर्फ उन्हीं मामलों में पुराने कानून के तहत शुरू अधिग्रहण प्रक्रिया रद्द होगी, जिनमें वर्ष 2013 के अधिनियम के प्रभावी होने वाले दिन यानि एक जनवरी 2014 से पांच वर्ष या इससे अधिक तक सरकार ने न तो मुआवजा दिया हो और न ही जमीन पर कब्जा लिया है।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV




ई-मेल के माध्यम से दैनिक ध्येय IAS हिंदी वेबसाइट की अपडेट प्राप्त करें।

ई-मेल आईडी

सदस्यता के बाद पुष्टि लिंक सक्रिय करने के लिए अपने ईमेल की जांच करें