(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : हाउसिंग सेक्टर के लिए 10,000 करोड़ रुपये का विशेष विंडो कोष (Corpus fund for Housing Sector)


(Video) राज्य सभा टीवी देश देशांतर Rajya Sabha TV (RSTV) Desh Deshantar : हाउसिंग सेक्टर के लिए 10,000 करोड़ रुपये का विशेष विंडो कोष (Corpus fund for Housing Sector)


विषय (Topic): हाउसिंग सेक्टर के लिए 10,000 करोड़ रुपये का विशेष विंडो कोष (Corpus fund for Housing Sector)

अतिथि (Guest):

  • Sudhir Krishna, (Former Secretary, Ministry of Urban Development, GoI)
  • Annu Khan, (President Noida Extension Flat Owners & Members Association (NEFOMA)
  • Umesh Sharma, (Member, CREDAI)

विषय विवरण (Topic Description):

देश के विभिन्न शहरों में अटकी पड़ी 1600 से अधिक आवासीय परियोजनाओं का काम पूरा करने के लिए सरकार ने 25 हजार करोड़ रुपये की आरंभिक राशि के साथ एक वैकल्पिक निवेश कोष बनाने का फैसला किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने रुकी हुई किफायती और मध्‍यम-आय आवासीय क्षेत्र की परियोजनाओं को पूरा करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर आर्थिक सहायता देने के लिये विशेष विंडो कोष की स्थापना को मंजूरी दी है। इस कोष के उद्देश्‍यों के लिए सरकार एक प्रायोजक के रूप में कार्य करेगी और सरकार की ओर से दी जाने वाली रकम 10,000 करोड़ रुपये तक होगी। ये रकम उन डेवलपर्स को राहत देगी, जिन्हें अपनी अधूरी पड़ी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए धन की ज़रुरत है। परियोजनाएं पूरी करने के लिए एक एस्क्र्यू एकाउंट बनाकर राशि उसमें डाली जायेगी और जैसे-जैसे बिल्डर निर्माण कार्य पूरा करेगा चरणबद्ध तरीके से उसे पैसा दिया जायेगा। बिल्डर इस पैसे का उपयोग सिर्फ और सिर्फ परियोजना का अधूरा काम पूरा करने के लिए ही कर सकेगा। इसकी निगरानी की जिम्मेदारी एसबीआई कैप को दी गयी है।

Click Here for RSTV The Big Picture

पुरालेख (Archive) के लिए यहां क्लिक करें Click Here for Archive

Courtesy: RSTV




ई-मेल के माध्यम से दैनिक ध्येय IAS हिंदी वेबसाइट की अपडेट प्राप्त करें।

ई-मेल आईडी

सदस्यता के बाद पुष्टि लिंक सक्रिय करने के लिए अपने ईमेल की जांच करें