यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली स्टेटिक MCQs क्विज़ : विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी "Science and Technology" (17, नवंबर 2023)


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली स्टेटिक MCQ क्विज़

Daily Static MCQs Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams

विषय (Subject): विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी (Science and Technology)


1. पारिस्थितिक तंत्र में खाद्य श्रृंखलाओं के संदर्भ में, निम्नलिखित में से किस प्रकार के जीव को डीकंपोजर जीव के रूप में जाना जाता है?

1. वायरस
2. कवक
3. बैक्टीरिया

नीचे दिए गए कूट का उपयोग करके सही उत्तर चुनिए:

(a) केवल 1
(b) केवल 2 और 3
(c) केवल 1 और 3
(d) 1, 2 और 3

Answer: (B)

व्याख्या:अधिकांश वायरस को एक जीवित मेजबान जीव की आवश्यकता होती है - वे एक परजीवी की तरह होते हैं। कवक प्रकृति के प्रमुख अपघटक हैं; वे कार्बनिक पदार्थों को तोड़ देते हैं जिन्हें अन्यथा पुनर्चक्रित नहीं किया जा सकता। बैक्टीरिया कार्बनिक पदार्थों के अपघटन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, विशेषकर अपघटन के प्रारंभिक चरण में जब नमी का स्तर अधिक होता है। अपघटन के बाद के चरणों में, कवक हावी हो जाते हैं। बैसिलस सबटिलिस और स्यूडोमोनास फ्लोरेसेंस डीकंपोजर बैक्टीरिया के उदाहरण हैं। अतः विकल्प (b) सही है।

2. ठंडे कक्ष में संग्रहीत फल लंबे समय तक भंडारण का प्रदर्शन करते हैं क्योंकि:

(a) सूरज की रोशनी के संपर्क को रोका जाता है
(b) पर्यावरण में कार्बन डाइऑक्साइड की सांद्रता में वृद्धि हुई
(c) श्वसन की दर कम हो गई
(d) आर्द्रता में वृद्धि हुई है

Answer: (C)

व्याख्या: चयापचय क्रिया श्वसन द्वारा प्रकट होती है। तापमान में कमी श्वसन दर को कम करने का एक प्रभावी साधन है। फल और सब्जियां कटाई के बाद भी अपनी चयापचय गतिविधि जारी रखती हैं। अतः विकल्प (c) सही है।

3. न्यूट्रिनो के संदर्भ में, निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. न्यूट्रिनो दो प्रकार के होते हैं, इलेक्ट्रॉन न्यूट्रॉन और प्रोटॉन न्यूट्रिनो।
2. प्राकृतिक न्यूट्रिनो हानिकारक होते हैं क्योंकि वे विकिरण उत्पन्न करते हैं और बीमारियों का कारण बन सकते हैं।
3. न्यूट्रिनो सूर्य (सौर न्यूट्रिनो) और अन्य तारों से आते हैं, ब्रह्मांडीय किरणें जो सौर मंडल के पार से और बिग बैंग से आती हैं।

उपर्युक्त में से कितने कथन सही हैं/हैं?

(a) केवल एक (b) केवल दो (c) सभी तीन (d) कोई भी नहीं

Answer: (C)

व्याख्या:न्यूट्रिनो के तीन प्रकार या "स्वाद" मौजूद हैं: इलेक्ट्रॉन न्यूट्रिनो, म्यूऑन न्यूट्रिनो और ताऊ न्यूट्रिनो। न्यूट्रिनो का द्रव्यमान बहुत छोटा होता है। यह अन्य पदार्थ कणों के साथ बहुत कमजोर ढंग से संपर्क करता है और इतना कमजोर है कि हर सेकंड खरबों न्यूट्रिनो हम पर गिरते हैं और हमारे शरीर से होकर गुजर जाते हैं, जिन पर किसी का ध्यान नहीं जाता। न्यूट्रिनो सूर्य (सौर न्यूट्रिनो) और अन्य तारों से आते हैं, ब्रह्मांडीय किरणें जो सौर मंडल के पार से आती हैं, और बिग बैंग से आती हैं। अतः कथन 3 सही है।

4. भारत के सौर मिशन आदित्य-एल1 के संदर्भ में, निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1.आदित्य एल1 सूर्य के कोरोना के चुंबकीय क्षेत्र का अध्ययन करने वाला पहला उपग्रह है। 2. आदित्य एल1 यह अध्ययन करने में मदद करेगा कि सूर्य की गहरी परत प्रकाशमंडल, कोरोना की तुलना में बहुत कम तापमान पर क्यों है।

उपर्युक्त दिए गए कथनों में से कौन सा/से सही है/हैं?

(a) 1 only
(b) 2 only
(c) Both 1 and 2
(d) Neither 1 nor 2

Answer: (C)

व्याख्या:आदित्य एल1 सूर्य के कोरोना के चुंबकीय क्षेत्र का अध्ययन करने वाला पहला उपग्रह है। आदित्य एल1 यह अध्ययन करने में मदद करेगा कि सूर्य की गहरी परत प्रकाशमंडल, कोरोना की तुलना में बहुत कम तापमान पर क्यों है। अतः दोनों कथन सही हैं।

5. कॉर्ड ब्लड बैंकिंग के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. कॉर्ड ब्लड बैंकिंग में गर्भनाल रक्त लेना शामिल है, जो स्टेम कोशिकाओं का एक समृद्ध स्रोत है, और इसे भविष्य में उपयोग के लिए संरक्षित करना है।
2. कैंसर के उपचार के दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए गर्भनाल रक्त में स्टेम कोशिकाओं का उपयोग किया जा सकता है। 3. गर्भनाल रक्त से स्टेम कोशिकाएं अधिक लोगों को दी जा सकती हैं और अस्थि मज्जा की तुलना में अस्वीकृति की संभावना कम होती है।

उपर्युक्त में से कितने कथन सही हैं/हैं?

(a)केवल एक
(b) केवल दो
(c) सभी तीन
(d) कोई भी नहीं

Answer: (C)

व्याख्या: कॉर्ड ब्लड बैंकिंग में गर्भनाल रक्त लेना, जो स्टेम कोशिकाओं का एक समृद्ध स्रोत है, और इसे भविष्य में उपयोग के लिए संरक्षित करना शामिल है। किसी बीमारी के इलाज के लिए गर्भनाल रक्त में स्टेम कोशिकाओं का उपयोग करने से अस्थि मज्जा में उपयोग करने की तुलना में निम्नलिखित लाभ होते हैं: अस्थि मज्जा की तुलना में गर्भनाल रक्त से स्टेम कोशिकाएं अधिक लोगों को दी जा सकती हैं। अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण की तुलना में जब गर्भनाल रक्त प्रत्यारोपण का उपयोग किया जाता है तो अधिक मिलान संभव होते हैं। इसके अलावा, अस्थि मज्जा की तुलना में गर्भनाल रक्त में मौजूद स्टेम कोशिकाओं में अस्वीकृति की संभावना कम होती है। अस्थि मज्जा एकत्र करना गर्भनाल रक्त एकत्र करने की तुलना में कठिन है। अस्थि मज्जा एकत्र करने में कुछ जोखिम होते हैं और दाता के लिए यह दर्दनाक हो सकता है। गर्भनाल रक्त को जमाकर संग्रहित किया जा सकता है। यह किसी भी व्यक्ति के लिए तैयार है जिसे इसकी आवश्यकता है। अस्थि मज्जा को एकत्र करने के तुरंत बाद उपयोग किया जाना चाहिए। कैंसर के उपचार के दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए गर्भनाल रक्त में स्टेम कोशिकाओं का उपयोग किया जा सकता है। अस्थि मज्जा स्टेम कोशिकाओं में यह क्षमता नहीं होती है।