यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 29, अक्टूबर 2020


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 29, अक्टूबर 2020


प्रश्न 1: निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. हाल ही में ग्लोबल हिमालयन एक्सपीडिशन(Global Himalayan Expedition -GHE) को वर्ष 2020 का संयुक्त राष्ट्र वैश्विक जलवायु कार्रवाई पुरस्कार (United Nations Global Climate Action Award) मिला है।
2. यह पुरस्कार, संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन की पहल मोमेंटम फॉर चेंज(Momentum for Change) के तहत प्रदान किया जाता है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

प्रश्न 2: उपासना स्थल (विशेष प्रावधान) अधिनियम 1991 के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. यह अधिनियम 15 अगस्त 1947 के बाद किसी भी धार्मिक स्थल में किए गए परिवर्तन को निषिद्ध करता है।
2. यह अधिनियम धार्मिक स्थलों में परिवर्तन को दंडनीय अपराध बनाता है और ऐसे अपराध के लिए दंड स्वरूप उसे कम से कम 3 वर्ष के कारावास की सजा दी जाएगी।

उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही नहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

प्रश्न 3: अंटार्कटिक संधि के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. अंटार्कटिक संधि पर 1 दिसंबर, 1959 को वाशिंगटन(यूएसए) में 12 देशों द्वारा हस्ताक्षर किये गए थे ।
2. इस संधि के अनुसार अंटार्कटिका महाद्वीप के क्षेत्र का उपयोग केवल शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिये किया जाएगा।
3. अंटार्कटिक संधि का भारत हस्ताक्षरकर्ता देश नहीं है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 1 और 2
(c) 2 और 3 दोनों
(d) उपर्युक्त सभी

प्रश्न 4: हाल ही में, राष्ट्रपति ने वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग के गठन से संबन्धित अध्यादेश को अपने सहमति प्रदान की है। यह आयोग किसे/किन्हे प्रतिस्थापित करेगा?

(a) केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड
(b) पर्यावरण प्रदूषण और रोकथाम नियंत्रण प्राधिकरण
(c) A और B दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 5: निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. केंद्रीय मंत्रिमंडल के एक संकल्प द्वारा 1 जनवरी, 2015 को योजना आयोग के स्थान पर नीति आयोग का गठन किया गया था।
2. हाल ही में अन्य संस्थानों के साथ मिलकर नीति आयोग ने ‘इलेक्ट्रिसिटी एक्सेस इन इंडिया एंड बेंचमार्किंग डिस्ट्रिब्यूशन यूटिलिटीज’ रिपोर्ट जारी की है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर और व्याख्या के लिए यहाँ क्लिक करें

Question 1: (C)

व्याख्या: हाल ही में ग्लोबल हिमालयन एक्सपीडिशन(Global Himalayan Expedition -GHE) को वर्ष 2020 का संयुक्त राष्ट्र वैश्विक जलवायु कार्रवाई पुरस्कार (United Nations Global Climate Action Award) मिला है। ग्लोबल हिमालयन एक्सपीडिशन (जीएचई) उन विजेताओं में शामिल हैं जिन्हें इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र वैश्विक जलवायु कार्रवाई पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। संयुक्त राष्ट्र वैश्विक जलवायु कार्रवाई पुरस्कार (United Nations Global Climate Action Award), संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन की पहल मोमेंटम फॉर चेंज(Momentum for Change) के तहत प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार जलवायु परिवर्तन के साथ सतत विकास लक्ष्यों, नवाचार, लिंग समानता और आर्थिक अवसर बढ़ाने जैसे क्षेत्रों में अभिनव समाधानों हेतु प्रदान किया जाता है।


Question 2: (B)

व्याख्या: उपासना स्थल (विशेष प्रावधान) अधिनियम 1991 की धारा 4 के अनुसार देश के सभी धार्मिक स्थल उसी रूप में रहेंगे जैसा कि वे 15 अगस्त 1947 को थे। इस अधिनियम की धारा 6 में धारा 3 के उल्लंघन को दंडनीय बनाया गया है, जिसके तहत यदि कोई व्यक्ति किसी भी धार्मिक स्थल का परिवर्तन करता है तो उसे तीन वर्ष तक का कारावास भुगतना पड सकता है।


Question 3: (B)

व्याख्या: अंटार्कटिक संधि पर 1 दिसंबर, 1959 को वाशिंगटन (यूएसए) में 12 देशों द्वारा हस्ताक्षर किये गए थे । भारत द्वारा वर्ष 1983 में इस संधि पर हस्ताक्षर किये गए थे। 23 जून, 1961 को अंटार्कटिक संधि लागू हुई थी। यह संधि अंटार्कटिका महाद्वीप के संबंध में अंतरराष्ट्रीय संबंधों(International Relationas) को विनियमित करती है। इस संधि में प्रावधान किया गया है कि सभी सदस्यों द्वारा अंटार्कटिका महाद्वीप के क्षेत्र का उपयोग केवल शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिये किया जाएगा। अंटार्कटिक संधि के वाशिंगटन(यूएसए) में होने के कारण, इसे वाशिंगटन संधि के नाम से भी जाना जाता है।


Question 4: (B)

व्याख्या: गज़ट में अधिसूचना के अनुसार, वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए बनाया जाने वाला यह आयोग EPCA (पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम और नियंत्रण प्राधिकरण) का स्थान लेगा।


Question 5: (C)

व्याख्या: हाल ही में नीति आयोग, विद्युत मंत्रालय, रॉकफेलर फाउंडेशन(Rockefeller Foundation) और स्मार्ट पावर इंडिया ने आज ‘इलेक्ट्रिसिटी एक्सेस इन इंडिया एंड बेंचमार्किंग डिस्ट्रिब्यूशन यूटिलिटीज’(Electricity Access in India and Benchmarking Distribution Utilities) रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में भारत की कुल ग्रामीण आबादी के लगभग 65% प्रतिनिधित्व के साथ घरों, वाणिज्यिक उद्यमों और संस्थानों के 25,000 से अधिक सैंपल साइज को शामिल किया गया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल के एक संकल्प द्वारा 1 जनवरी, 2015 को योजना आयोग के स्थान पर नीति आयोग का गठन किया गया था। नीति आयोग में सहकारी संघवाद की भावना को केंद्र में रखते हुए अधिकतम शासन, न्यूनतम सरकार के दृष्टिकोण की परिकल्पना को स्थान दिया गया है।