यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स MCQs क्विज़ : 19, अगस्त 2022


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQs Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC, BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 19, अगस्त 2022


प्रश्न 1. पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ESG) के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:

1. भारत में पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) के कार्यान्वयन के लिए एक व्यापक समर्पित कानून है।
2. वित्तीय वर्ष 2022-2023 से, भारत में शीर्ष 1,000 सूचीबद्ध कंपनियों को विस्तृत ESG प्रकटीकरण वाली 'व्यावसायिक जिम्मेदारी और स्थिरता रिपोर्ट' तैयार करने की आवश्यकता होगी।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

a) केवल 1
b) केवल 2
c) 1 और 2 दोनों
d) न तो 1 और न ही 2

उत्तर: (B)

व्याख्या:

  • जबकि भारत में पर्यावरण की सुरक्षा, समान व्यवहार और कर्मचारियों के समग्र कल्याण और कॉर्पोरेट प्रशासन के लिए अलग-अलग समय पर कई कानून पेश किए गए हैं, लेकिन ईएसजी के सभी तत्वों को कवर करने वाला कोई भी कानून नहीं है। या एक समान आधार पर ESG संबंधित मानदंड के लिए मानक।
  • वित्तीय वर्ष 2022-2023 से, भारत में शीर्ष 1,000 सूचीबद्ध कंपनियों (बाजार पूंजीकरण द्वारा) को विस्तृत ईएसजी प्रकटीकरण वाली 'व्यावसायिक जिम्मेदारी और स्थिरता रिपोर्ट' (या "बीआरएसआर") तैयार करने की आवश्यकता होगी।

प्रश्न 2. निम्न में से किस संगठन ने 'ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स 2022' जारी किया?

a) विश्व आर्थिक मंच
b) संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद
c) संयुक्त राष्ट्र महिला
d) विश्व स्वास्थ्य संगठन

उत्तर: (A)

व्याख्या:

  • विश्व आर्थिक मंच (WEF) ने ग्लोबल जेंडर गैप रिपोर्ट 2022 जारी की है।
  • विश्व आर्थिक मंच ने पहली बार 2006 में देशों के लिंग अंतर की तुलना करने के लिए इसे पेश किया था।
  • ग्लोबल जेंडर गैप रिपोर्ट 2022 WEF द्वारा वार्षिक प्रकाशन का 16वां संस्करण है।

प्रश्न 3. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः

1. गोवा भारत का एकमात्र राज्य है जिसके पास एक समान नागरिक संहिता है जो भारत सरकार अधिनियम, 1935 से निकली है।
2. राज्य सरकार विवाह, तलाक, गोद लेने और उत्तराधिकार जैसे -विषयों के संबंध में कानून नहीं बना सकती क्योंकि वे संविधान की सातवीं अनुसूची के तहत संघ सूची में हैं।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

a) केवल 1
b) केवल 2
c) 1 और 2 दोनों
d) न तो 1 और न ही 2

उत्तर: (D)

व्याख्या:

  • गोवा भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है जहां धर्म, लिंग और जाति की परवाह किए बिना समान नागरिक संहिता है।
  • इसे 1867 का पुर्तगाली नागरिक संहिता विरासत में मिला, जो 1961 में भारतीय संघ में शामिल होने के बाद भी राज्य में लागू है। गोवा नागरिक संहिता काफी हद तक 1867 के पुर्तगाली नागरिक संहिता पर आधारित है।
  • समवर्ती सूची प्रविष्टि 5: विवाह और तलाक; शिशुओं और नाबालिगों; दत्तक ग्रहण; वसीयत, वसीयत, और उत्तराधिकार; संयुक्त परिवार और विभाजन; वे सभी मामले जिनके संबंध में न्यायिक कार्यवाही में पक्षकार इस संविधान के प्रारंभ से ठीक पहले अपने व्यक्तिगत कानून के अधीन थे।

प्रश्न 4. “बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना” के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:

1. नवीनतम संसदीय पैनल की रिपोर्ट के अनुसार, योजना के लिए 2016-2019 के दौरान जारी किए गए कुल 446.72 करोड़ रुपये में से 78 प्रतिशत से अधिक केवल मीडिया वकालत पर खर्च किया गया था।
2. पिछले छह वर्षों में, बी.बी.बी.पी. बालिकाओं के महत्व के प्रति राजनीतिक नेतृत्व और राष्ट्रीय चेतना का ध्यान आकर्षित करने में सक्षम नहीं है।
3. कार्यबल की अपेक्षित संख्या में बैठकें करने और जिलों से मासिक रिपोर्ट या व्यय विवरण समय पर एकत्रित करने में चूक होती है।

नीचे दिए गए सही विकल्प का चयन करें:

a) केवल 1
b) केवल 1 और 3
c) 1, 2 और 3
d) कोई नहीं

उत्तर: (B)

व्याख्या:

  • नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, योजना के लिए 2016-2019 के दौरान जारी किए गए कुल 446.72 करोड़ रुपये में से 78 प्रतिशत से अधिक केवल मीडिया वकालत पर खर्च किया गया था।
  • पिछले छह वर्षों में, बीबीबीपी बालिकाओं के महत्व की दिशा में राजनीतिक नेतृत्व और राष्ट्रीय चेतना का ध्यान आकर्षित करने में सक्षम रहा है।
  • आवश्यक संख्या में टास्क फोर्स की बैठकें करने और जिलों से मासिक रिपोर्ट या व्यय का विवरण समय पर एकत्र करने में चूक है।

प्रश्न 5. निम्नलिखित में से किस दिन को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला लिया गया है?

A. 14 अगस्त
B. 15 अगस्त
C. 26 जनवरी
D. 26 नवंबर

उत्तर: (A)

व्याख्या: पिछले साल, केंद्र सरकार ने स्वतंत्रता दिवस से ठीक एक दिन पहले यानी 14 अगस्त को 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' (Partition Horrors Remembrance Day) के रूप में मनाने का फिसला लिया था। बता दें कि भारत का बँटवारा माउंटबेटन योजना के आधार पर बनाये गए क़ानून भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम 1947 के मुताबिक़ किया गया है। इस अधिनियम में कहा गया था कि 15 अगस्त 1947 को भारत व पाकिस्तान अधिराज्य नामक दो देश बना दिए जाएंगें और ब्रिटिश सरकार उन्हें सत्ता सौंप देगी। इसके साथ ही 14 अगस्त को पाकिस्तान और 15 अगस्त को भारतीय संघ की स्थापना की गई थी। भारत के विभाजन से करोड़ों लोग प्रभावित हुए। विभाजन के दौरान हुई हिंसा में करीब 10 लाख लोग मारे गए और करीब 1.45 करोड़ शरणार्थियों ने अपना घर-बार छोड़कर बहुमत संप्रदाय वाले देश में शरण ली। धर्म के आधार पर हुए इस बंटवारे का दंश आज भी दोनों देश झेल रहे हैं।

प्रश्न 6. सहकारी बैंकों के संबंध में निम्नलिखित में कौन सा/से कथन सत्य हैं?

1. इनकी स्थापना “राज्य सहकारी समिति अधिनियम” के मुताबिक की जाती है।
2. इनका रजिस्ट्रेशन “रजिस्ट्रार ऑफ को-ऑपरेटिव सोसाइटी” के पास किया जाता है।
3. इनका प्रशासन एवं इनको विनियमित करने का काम भारतीय रिजर्व बैंक करती है।

A. केवल 1 और 3
B. केवल 3
C. केवल 2 और 3
D. केवल 1 और 2

उत्तर: (D)

व्याख्या: हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए पुणे के रुपया सहकारी बैंक का लाइसेंस कैंसिल कर दिया है। बता दें कि सहकारी बैंकों का गठन और परिचालन सहकारिता के आधार पर किया जाता है। सहकारी यानी साथ मिलकर काम करना। सहकारी बैंकों का प्राथमिक लक्ष्य अधिक-से-अधिक लाभ कमाना नहीं होता, बल्कि अपने सदस्यों को बेहतर सेवाएं और उत्पाद प्रदान करना होता है। को-ऑपरेटिव बैंकों की स्थापना “राज्य सहकारी समिति अधिनियम” के मुताबिक की जाती है। इनका रजिस्ट्रेशन “रजिस्ट्रार ऑफ को-ऑपरेटिव सोसाइटी” के पास किया जाता है। इनका प्रशासन राज्य सरकार देखती है, जबकि इनको रेग्युलेट करने यानी विनियमित करने का काम भारतीय रिजर्व बैंक करती है।

प्रश्न 7. निम्नलिखित में से 'द सैटेनिक वर्सेज' नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?

A. शशि थरूर
B. अरुंधती रॉय
C. जीत थाईल
D. सलमान रुश्दी

उत्तर: (D)

व्याख्या: भारतीय मूल के लेखक और बुकर पुरस्कार से सम्मानित सलमान रुश्दी पर हाल ही में अमेरिका में एक कार्यक्रम के दौरान जानलेवा हमला हो गया था। बहरहाल अब उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है। सलमान रुश्दी 'द सैटेनिक वर्सेज' नामक किताब लिखने के बाद विवादों में आ गए थे। साल 1988 में प्रकाशित इस पुस्तक को लेकर विवाद खड़ा हो गया था साल 1989 में ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्लाह खोमैनी ने इसे इस्लाम का अपमान बताकर उनके खिलाफ फतवा जारी किया था। भारत समेत कई देशों में सलमान रुश्दी की यह किताब प्रतिबंधित है।