यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 18, सितंबर 2021


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 18, सितंबर 2021


प्रश्न 1. राजा महेंद्र प्रताप सिंह के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों में कौन सा/से कथन सही है/हैं?

1. उन्होंने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान काबुल में भारत की अंतरिम सरकार की स्थापना की।
2. उन्हें वर्ष 1932 के नोबेल शांति पुरस्कार हेतु नामांकित किया गया था।

A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2 दोनों
D. न तो 1 और न 2

उत्तर: (B)

व्याख्या: हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया। इस विश्वविद्यालय की स्थापना राज्य सरकार द्वारा महान स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद तथा समाज सुधारक राजा महेंद्र प्रताप सिंह के सम्मान में की जा रही है। इनका जन्म 1886 में उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में हुआ था। उन्होंने स्वयं को राष्ट्रपति घोषित करते हुए वर्ष 1915 में (प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान) अफगानिस्तान में भारत की पहली अस्थायी सरकार 'बाग-ए-बाबर' की स्थापना की थी। उन्हें 1932 में नोबल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित भी किया गया था। वे भारत की आजादी से 1 वर्ष पूर्व ही भारत लौट आए और समाज सेवा के कार्यों में सक्रिय हो गए तथा बाद में लोकसभा सदस्य भी रहे।

प्रश्न 2. हाल ही में देश के किस संस्थान ने 'प्रोजेक्ट उड़ान' (Project Udaan) को लॉन्च किया है?

A. IIM अहमदाबाद
B. IIT बॉम्बे
C. IISC बंगलुरु
D. IIFT दिल्ली

उत्तर: (B)

व्याख्या: हाल ही में IIT- बॉम्बे ने 14 सितंबर, 2021 को हिंदी दिवस के अवसर पर “प्रोजेक्ट उड़ान” (Project Udaan) को लॉन्च किया। इस परियोजना का उद्देश्य उच्च शिक्षण संस्थानों में शामिल होने के दौरान छात्रों के सामने आने वाली भाषाई बाधा को दूर करना है। यह प्रोजेक्ट इंजीनियरिंग तथा अन्य विषयों की पाठ्यपुस्तकों व अध्ययन सामग्री के अनुवाद को हिंदी और अन्य भारतीय भाषाओं में सक्षम बनाता है। इस परियोजना की परिकल्पना IIT बॉम्बे में कंप्यूटर विज्ञान एवं इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर गणेश रामकृष्णन ने की थी। अनुवाद का यह तंत्र आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है।

प्रश्न 3. अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस कब मनाया जाता है?

A. 12 सितंबर
B. 15 सितंबर
C. 17 सितंबर
D. 24 सितंबर

उत्तर: (B)

व्याख्या : दुनिया भर में 15 सितंबर के दिन को अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोकतंत्र के सिद्धान्तों को बढ़ावा देना है। दरअसल अंतर संसदीय संघ (IPU) द्वारा 15 सितंबर 1997 के दिन लोकतंत्र पर सार्वभौमिक घोषणा को स्वीकार किया गया था। इस दिन के महत्व को ध्यान में रखते हुए वर्ष 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की गई। इसके पश्चात वर्ष 2008 से ही प्रतिवर्ष इस दिवस को लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति समर्पण के साथ मनाया जा रहा है।

प्रश्न 4. भारत ने किस देश के साथ मिलकर "क्लाइमेट एक्शन एंड फाइनेंस मोबिलाइजेशन डायलॉग (सीएएफएमडी)" को लॉन्च किया है?

A. स्पेन
B. यूएसए
C. चीन
D. श्रीलंका

उत्तर: (B)

व्याख्या: हाल ही में भारत और यूएसए ने मिलकर "क्लाइमेट एक्शन एंड फाइनेंस मोबिलाइजेशन डायलॉग (सीएएफएमडी)" लॉन्च किया है। यह अप्रैल 2021 में ‘लीडर्स समिट ऑन क्लाइमेट’ के दौरान लॉन्च किये गए ‘इंडिया यूएस क्लाइमेट एंड क्लीन एनर्जी एजेंडा-2030’ का हिस्सा है। इसके माध्यम से अमेरिका भारत के 450 गीगाबाइट रिन्यूएबल एनर्जी क्षमता हासिल करवाने में मदद करेगा, साथ ही पूंजी, टेक्नोलॉजी व द्विपक्षीय स्वच्छ उर्जा निवेश को भी बढ़ावा देगा। वैसे इस समिट के दौरान ही ‘यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक क्लीन एनर्जी पार्टनरशिप’ (SCEP) को भी लॉन्च किया गया था। यह पार्टनरशिप पांच स्तंभों पर आधारित है:

  • शक्ति और ऊर्जा दक्षता
  • तेल और गैस
  • नवीकरणीय ऊर्जा
  • सतत विकास
  • उभरते ईंधन

प्रश्न 5. हाल ही में भारत के किस पोर्ट पर मोबाइल एक्सरे कंटेनर स्कैनिंग सिस्टम को स्थापित किया गया है?

A. कोचीन पोर्ट
B. एन्नोर पोर्ट
C. विशाखापत्तनम पोर्ट
D. पारादीप पोर्ट

उत्तर: (D)

व्याख्या: हाल ही में पारादीप पोर्ट के इंटरनेशनल कार्गो टर्मिनल के पास मोबाइल एक्सरे कंटेनर स्कैनिंग सिस्टम को स्थापित किया गया है। इसकी मदद से बंदरगाह पर कंटेनर्स के फिजिकल परीक्षण में लगने वाले समय को कम करने में मदद मिलेगी और यह ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को भी बढ़ावा देगा। पारादीप पोर्ट की बात करें तो यह एक प्राकृतिक और गहरे पानी का बंदरगाह है जो ओडिशा में महानदी और बंगाल की खाड़ी के संगम पर स्थित है। इस बंदरगाह का प्रशासन पारादीप पोर्ट ट्रस्ट (PPT) द्वारा किया जाता है और इस ट्रस्ट को वर्ष 1966 में लौह अयस्कों के निर्यात हेतु एक मोनो कमोडिटी पोर्ट के रूप में कमीशन किया गया था।