यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़ (Daily Hindi Current Affair MCQ Quiz for UPSC/State PSC Exams) : 15, सितंबर 2020


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQ Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC. BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 15, सितंबर 2020


प्रश्न 1: राष्‍ट्रीय होम्‍योपैथी आयोग के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

1. राष्‍ट्रीय होम्‍योपैथी आयोग एक सांविधिक संस्था है।
2. इसका गठन होम्‍योपैथी केंद्रीय परिषद अधिनियम 1973 के तहत किया गया है।
3. राष्‍ट्रीय होम्‍योपैथी आयोग एक 29 सदस्यीय निकाय है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 1 और 2
(c) केवल 1 और 3
(d) 1, 2 और 3

प्रश्न 2: हाल ही में चर्चा में रहा 9M730 Burevestnik क्या है, जिसे स्काईफॉल के नाम से भी जाना जाता है?

(a) पृथ्वी की ओर आ रहा अब तक का सबसे बड़ा उल्का पिंड
(b) अमेरिकी हवाई जहाज निर्माता कंपनी बोइंग द्वारा बनाया जाने वाला सबसे बड़ा हवाई जहाज
(c) अन्तरिक्ष कंपनी स्पेस एक्स का अन्तरिक्ष पर्यटन के लिए बनाया गया अन्तरिक्ष यान
(d) रूस द्वारा विकसित की जारी एक परमाणु मिसाइल

प्रश्न 3: निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. किसान उपज व्‍यापार एवं वाणिज्‍य (संवर्धन एवं सुविधा) विधेयक, 2020 के द्वारा केंद्र सरकार राज्यों के एपीएमसी क़ानूनों की बाधा को खत्म करना चाहती है।
2. आवश्‍यक वस्‍तु (संशोधन) विधेयक, 2020 अनाज, दलहन, तिलहन, खाद्य तेल, प्‍याज और आलू को आवश्‍यक वस्‍तुओं की सूची में जोड़ने का प्रावधान करता है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

प्रश्न 4: बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2020 के बारे मे निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:

1. इसका उद्देश्य सहकारी बैंकों को आरबीआई के दायरे में लाना है।
2. भारतीय संविधान की सातवीं अनुसूची की संघ सूची के प्रविष्ट(प्रवेश) संख्या 45 में बैंककारी (banking) शब्द का उल्लेख है ।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सहीं है/हैं?

(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 न ही 2

उत्तर और व्याख्या के लिए यहाँ क्लिक करें

Question 1: (A)

व्याख्या: राष्‍ट्रीय होम्‍योपैथी आयोग की स्‍थापना राष्‍ट्रीय होम्‍योपैथी आयोग विधेयक-2020, के तहत की गयी है। राष्‍ट्रीय होम्‍योपैथी आयोग विधेयक-2020, होम्‍योपैथी केंद्रीय परिषद अधिनियम 1973 का स्थान लेने के लिए संसद द्वारा पारित किया गया है।


Question 2: (D)

व्याख्या: रूस की नई ‘स्काईफॉल मिसाइल’ कई वर्षों तक पृथ्वी के चारों चक्कर लगाने और किसी भी क्षण परमाणु हमले के लिए तैयार रहने में सक्षम है। रूस ने इस मिसाइल को 9M730 Burevestnik नाम दिया है। रूस द्वारा इस असीमित रेंज और असीमित विनशकारी क्षमता वाली मिसाइल को 2025 तक लांच करने की योजना है।


Question 3: (A)

व्याख्या: किसान उपज व्‍यापार एवं वाणिज्‍य (संवर्धन एवं सुविधा) विधेयक, 2020 के द्वारा केंद्र सरकार राज्यों के एपीएमसी क़ानूनों की बाधा को खत्म करना चाहती है। यह विधेयक अनाज, दलहन, तिलहन, खाद्य तेल, प्‍याज और आलू को आवश्‍यक वस्‍तुओं की सूची से हटाने का प्रावधान करता है। इससे निजी निवेशकों को उनके व्‍यापार के परिचालन में अत्‍यधिक नियामक हस्‍तक्षेपों की आशंका दूर हो जाएगी।


Question 4: (C)

व्याख्या: हाल ही में केंद्र सरकार ने सहकारी बैंकों (Cooperative Banks) को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दायरे में लाने के लिए बैंकिंग विनियमन कानून, 1949 (Banking Regulation Act, 1949) में संशोधन हेतु विधेयक(बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2020 ) लोकसभा में पेश किया है। विपक्षी दलों का कहना है कि केंद्र सरकार बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2020 के माध्यम से राज्यों के मामले दखल दे रही है, जबकि सहकारिता से संबन्धित प्रावधान हमारे देश के सहकारी संघवाद के तहत आते हैं। भारतीय संविधान के ‘भाग 9-ख’ में सहकारिता से संबन्धित प्रावधान किए गए हैं। किन्तु केंद्र सरकार का कहना है कि भारतीय संविधान की सातवीं अनुसूची की संघ सूची के प्रविष्ट(प्रवेश) संख्या 45 में बैंककारी (banking) शब्द का उल्लेख है अर्थात बैंकिंग से संबन्धित विनियम केंद्र सरकार बना सकती है। प्रस्तावित संशोधन विधेयक केवल उन सहकारी समितियों पर लागू होगा जो शब्द बैंक, बैंकर या बैंकिंग का उपयोग करते हैं।