यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स MCQs क्विज़ : 06, दिसंबर 2022


यूपीएससी और सभी राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षाओं के लिए हिंदी में डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज़

(Daily Current Affairs MCQs Quiz for UPSC, IAS, UPPSC/UPPCS, MPPSC, BPSC, RPSC & All State PSC Exams)

तारीख (Date): 06, दिसंबर 2022


प्रश्न 1. निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

1. चुनाव एक औपचारिक निर्णय लेने की प्रक्रिया है जिसके द्वारा जनसंख्या के सदस्य (मतदाता) एक प्रतिनिधि का चुनाव करते हैं।
2. जनमत संग्रह एक प्रत्यक्ष मतदान है जिसमें एक पूरे मतदाता को किसी विशेष प्रस्ताव, मुद्दे या प्रश्न को स्वीकार या अस्वीकार करने के लिए कहा जाता है।
3. भारतीय संविधान जनमत संग्रह की अनुमति देता है।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा/से सही है/हैं?

a) केवल 2 और 3
b) 1 और 2 केवल
c) केवल 1 और 3
d) 1, 2 और 3

उत्तर: (B)

व्याख्या:

  • चुनाव एक औपचारिक निर्णय लेने की प्रक्रिया है जिसके द्वारा जनसंख्या के सदस्य (मतदाता) एक प्रतिनिधि का चुनाव करते हैं। इस प्रकार कथन 1 सही है।
  • जनमत संग्रह एक प्रत्यक्ष मतदान है जिसमें एक पूरे मतदाता को किसी विशेष प्रस्ताव, मुद्दे या प्रश्न को स्वीकार या अस्वीकार करने के लिए कहा जाता है। अतः कथन 2 भी सही है।
  • भारतीय संविधान जनमत संग्रह की अनुमति नहीं देता है। इस प्रकार कथन 3 सही नहीं है।

प्रश्न 2. ईसीओ निवास संहिता के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

1. नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने ऊर्जा संरक्षण - किफायती और टिकाऊ घरों के लिए नया भारतीय तरीका (ईसीओ निवास) संहिता लॉन्च की थी।
2. यह भारत के ऊर्जा संरक्षण प्रयासों को और बढ़ावा देने के लिए आवासीय भवनों के लिए ऊर्जा संरक्षण भवन कोड (ECBC-R) है।
3. यह भारत में मौजूद पाँच जलवायु क्षेत्रों (गर्म शुष्क, गर्म आर्द्र, शीतोष्ण, मिश्रित और शीत) को ध्यान में रखता है।

नीचे दिए गए कूट का प्रयोग कर सही कथन का चयन करें।

a) केवल 1 और 2
b) 2 और 3 केवल
c) केवल 1 और 3
d) 1, 2 और 3

उत्तर: (B)

व्याख्या:

  • ऊर्जा मंत्रालय ने ऊर्जा संरक्षण - किफायती और टिकाऊ घरों के लिए नया भारतीय तरीका (ईसीओ निवास) संहिता लॉन्च की थी। इस प्रकार कथन 1 सही नहीं है।
  • ईसीओ निवास संहिता भारत के ऊर्जा संरक्षण प्रयासों को और बढ़ावा देने के लिए आवासीय भवनों (ईसीबीसी-आर) के लिए एक ऊर्जा संरक्षण भवन कोड है। अतः कथन 2 सही है।
  • यह भारत में मौजूद पाँच जलवायु क्षेत्रों (गर्म शुष्क, गर्म आर्द्र, शीतोष्ण, मिश्रित और शीत) को ध्यान में रखता है। इस प्रकार कथन 3 भी सही है।

प्रश्न 3. निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

1. भारत चीन के साथ 3488 किलोमीटर की सीमा साझा करता है जो जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के साथ चलती है।
2. भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश चीन के साथ सबसे लंबी सीमा साझा करता है।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा/से सही है/हैं?

a) केवल 2
b) 1 और 2 केवल
c) केवल 1
d) कोई नहीं

उत्तर: (C)

व्याख्या:

  • भारत चीन के साथ 3488 किलोमीटर की सीमा साझा करता है जो जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के साथ चलती है। इस प्रकार कथन 1 सही है।
  • भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश चीन के साथ सबसे लंबी सीमा साझा करता है, जिसे मैकमोहन रेखा कहा जाता है। अतः कथन 2 सही नहीं है।

प्रश्न 4. भारत के विदेशी रिजर्व के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

1. विदेशी मुद्रा भंडार विदेशी मुद्रा में एक केंद्रीय बैंक द्वारा आरक्षित संपत्ति है, जिसमें बांड, ट्रेजरी बिल और अन्य सरकारी प्रतिभूतियां शामिल हो सकती हैं।
2. भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में विदेशी मुद्रा संपत्तियां, स्वर्ण भंडार, विशेष आहरण अधिकार और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ आरक्षित स्थिति शामिल हैं।
3. एसडीआर 1969 में आईएमएफ द्वारा अपने सदस्य देशों के आधिकारिक भंडार के पूरक के लिए बनाई गई एक अंतरराष्ट्रीय मुद्रा है।

नीचे दिए गए कूट का प्रयोग कर सही कथन का चयन करें।

a) केवल 1 और 2
b) 2 और 3 केवल
c) केवल 1 और 3
d) 1, 2 और 3

उत्तर: (A)

व्याख्या:

  • विदेशी मुद्रा भंडार एक केंद्रीय बैंक द्वारा विदेशी मुद्रा में रखी गई संपत्ति है, जिसमें बॉन्ड, ट्रेजरी बिल और अन्य सरकारी प्रतिभूतियां शामिल हो सकती हैं। भारत में, RBI के पास विदेशी मुद्रा भंडार बनाए रखने की जिम्मेदारी है। अतः कथन 1 सही है।
  • भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में विदेशी मुद्रा संपत्तियां, स्वर्ण भंडार, विशेष आहरण अधिकार और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ आरक्षित स्थिति शामिल है। अतः कथन 2 भी सही है।
  • SDR एक अंतरराष्ट्रीय आरक्षित संपत्ति है, जिसे IMF द्वारा 1969 में अपने सदस्य देशों के आधिकारिक भंडार के पूरक के रूप में बनाया गया था। यह न तो मुद्रा है और न ही IMF पर दावा है। इस प्रकार कथन 3 सही नहीं है।

प्रश्न 5. हाल ही में वर्ष 2022 का 'चैम्पियन ऑफ़ द अर्थ' अवॉर्ड किसे प्रदान किया गया है?

A. पूर्णिमा देवी बर्मन
B. मेधा पाटेकर
C. नरेंद्र मोदी
D. विराट कोहली

उत्तर: (A)

व्याख्या: पूर्णिमा देवी बर्मन को 2022 के लिए संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान, 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' से सम्मानित किया गया है। ये असम की पर्यावरण संरक्षण कार्यकत्री हैं। बता दें कि पूर्णिमा देवी बर्मन ने लगभग दो दशकों तक एक सर्व-महिला ग्रुप बनाकर ग्रेटेस्ट एडजुटेंट स्टॉर्क पक्षी जो कि विलुप्त होने की कगार पर है इसके अस्तित्व को बचाने की कोशिश कर रही हैं। इस पक्षी को असम की लोक भाषा में हरगिला नाम से जाना जाता है।

प्रश्न 6. हाल ही में लेखक खालिद ज़ावेद के किस उपन्यास को जेसीबी पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया है?

A. एक खंजर पानी में
B. नेमतखाना
C. मौत की किताब
D. इनमें से कोई नहीं

उत्तर: (B)

व्याख्या: वर्ष 2022 में ज़ामिया मिलिया विश्वविद्यालय में उर्दू के प्रोफ़ेसर खालिद जावेद को जेसीबी पुरस्कार प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार इन्हें उपन्यास नेमतखाना के लिए दिया गया है। इस उपन्यास का अंग्रेज़ी अनुवाद 'द पैराडाइज़ ऑफ़ फ़ूड' के नाम से बारां फारुकी ने किया है। इन्होंने उर्दू भाषा में कई प्रसिद्ध उपन्यास, कहानियां और आलोचना लिखी है। लेखक खालिद जावेद की कहानी अमेरिका के प्रिंसटन कॉलेज के साउथ एशियन लिटरेचर डिपार्टमेंट में शामिल की गयी है। पुरस्कार के बारे में आपको बताएं तो इसके तहत हर साल एक भारतीय लेखक को उसके उपन्यास के एक विशिष्ट कार्य के लिए 25 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाती है। पुरस्कार को वैश्विक निर्माण उपकरण निर्माता (construction equipment manufacturer) जेसीबी द्वारा वित्त पोषित किया जाता है और जेसीबी लिटरेचर फाउंडेशन द्वारा प्रशासित किया जाता है। पहली बार यह पुरस्कार 2018 में दिया गया था।

प्रश्न 7. हाल ही में FIRSTAP सुर्ख़ियों में रहा। ये क्या है?

A. विस्फोटक सामग्री का पता लगाने वाला यंत्र
B. आंखों की दूर दृष्टि दोष की जांच करने वाला यंत्र
C. भारत का पहला स्वदेश निर्मित वाणिज्यिक विमान
D. भारत का पहला स्टिकर-आधारित डेबिट कार्ड

उत्तर: (D)

व्याख्या: हाल ही में IDFC फर्स्ट बैंक ने भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के सहयोग से भारत का पहला स्टिकर-आधारित डेबिट कार्ड लॉन्च किया है। इसका नाम FIRSTAP है। इस कार्ड की मदद से उपयोगकर्ता नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (NFC)-सक्षम पॉइंट-ऑफ़-सेल टर्मिनल पर स्टिकर को टैप करके लेन-देन कर सकता है। इस छोटे से स्टीकर वाले कार्ड को ग्राहक की पसंद की किसी भी सतह पर चिपकाया जा सकता है, जैसे कि सेल फोन, पहचान पत्र, पर्स, टैब और एयरपॉड केस आदि। इसकी मदद से 5,000 रुपये तक के लेन-देन के लिए पिन की ज़रूरत नहीं रहेगी, जबकि इससे अधिक के लेनदेन के लिए इस्तेमालकर्ता को पिन डालने की ज़रूरत पड़ेगी।